Hindi Nibandh|समय का महत्व पर निबंध|School essays| UPSC essays | Importance of time - Hindi essays

समय का महत्व पर निबंध

लेखक -राजन  पाठक 
Essay on समय का महत्व in Hindi
क्या आपने  कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा  बलवान कौन है? अगर आप गंभीरता  पूर्वक  इस  विषय पर विचार करेंगे तो निःसंदेह आपका  प्रतिउत्तर  "समय'' होगा। जब  एक पंछी  आकाश  में उड़ता है तो वो धरती  पर  रेंगते कीड़ो  मकोड़ो  को खाते है, वही पंछी मरणोपरांत उन कीड़ो-मकोड़ो का भोजन  होता है।  महापुरषो का कथन  है कि "पुरुष बलि नहीं होते है, समय होत बलवान"। और  इसीलिए समय का महत्व समझना  ना  केवल  विद्यृतियो  अपितु  उन सभी  के लिए आवश्यक  है जो जीवन में सफल होने की इच्छा  रखते है।

समय का महत्व
Essay on समय का महत्व in Hindi 

कहते हैं "अब पछताए का होत
जब चिड़िया चुग गई खेत"।
समय का पंछी एक बार हाथ से निकलने के बाद दोबारा पकड़ में नहीं आता। हमारे जन्म से लेकर मरण तक सब कुछ समय का खेल है। अगर समय को देखा जाए तो यह कह सकते हैं कि समय समझने वालों के लिए सबकुछ है और ना समझने वालों के लिए कुछ नहीं। समय हमें जीने का ढंग सिखाता है। जो व्यक्ति समय के साथ चलना सीख गया वो अपनी जिंदगी की हर बुलंदियों को को छू सकता है। समय एक अनमोल रत्न है जिसके साथ होने से हमे सफलता औऱ मोह सब कुछ मिल जाता है। समय हमें अंहकार से भी दूर रहना सीखता है।  
हम अपना समय जिस चीज को देते हैं वो चीज हमे बहुत प्रिय हो जाती है। बशर्ते हम अपना समय कहाँ देते हैं ये बहुत ही मायने रखता है। 
परन्तु आज हम अपने समय का दुरुपयोग कर उसे हमेशा ख़राब करते रहते हैं। समय हमारे जन्म से शुरू होता है और देखते देखते बचपन भी बीत जाता है और हमें पता भी नही चलता। और जब तक हम चौकन्ना होते हमारी जवानी भी बीत जाती है। बाद में  रह जाता है तो बस पछतावा।
और तब तक मृत्यु आकर सब कुछ समाप्त कर जाती है ।
मुझे जौन एलिया जी का एक शेर आज भी याद है जिसमें उन्होंने बताया है कि मनुष्य को हमेशा समय से ही शिकवा रहती है ,उनका शेर कुछ उस प्रकार है-
"आदमी वक़्त पर गया होगा
 वक़्त पहले गुज़र गया होगा"। 
और जबकि सब कुछ वक्त पर होता है पर हम ही वक़्त पर नही होते।
 @essaylikhnewala

समय का महत्व पर निबंध

समय सभी के लिए अनमोल धरोहर है । यह धन से भी ज्यादा कीमती होता है। खोई दौलत फिर कमाई जा सकती है। भूली हुई विद्या फिर याद की जा सकती है। खोया हुआ स्वास्थ्य चिकित्सा द्वारा लौटाया जा सकता है, पर खोया हुआ समय किसी प्रकार नहीं लौट सकता, उसके लिए केवल पश्चाताप ही शेष रह जाता है।
हमें अपने समय को व्यर्थ न करके इसका सदुपयोग कर अपनी लक्ष्य प्राप्त करना चाहिए। क्योंकि बिना लक्ष्य प्राप्ति के जीवन का कोई मोल नहीं है।
समय का महत्व पर निबंध

समय का महत्व पर निबंध

Pic by Gaurav

हम बीत चुके बुरे समय को सुधार नहीं सकते मगर उस से शिक्षा लेकर उसे दुबारा आने से रोक सकते हैं। जब हम अपने गुजरे वक़्त पर अफसोस कर रहे होते हैं तब भी हमारा वक़्त निकलता रहता है। कहते हैं "जब जागो तभी सवेरा"। हम जब भी जागें हमे तभी से ही अपना कर्म शुरू कर देना चाहिए।  
हम अक्सर लोगों से सुनते हैं कि" कौन सा ट्रेन छूटा जा रहा है कल कर लेंगे"। पर उन्हें कौन समझाए के ऐसा करने से वो अपनी सफलता को दिन प्रतिदिन टालते जा रहे, वो अपने कार्यों को जितना टालते हैं उतना ही अपने लक्ष्य से दूर होते जाते हैं।
इसीलिए  कहते हैं
"काल करे सो आज कर आज करे सो अब,
पल में प्रलय होएगी बहुरि करोगे कब"
यह हमेशा हमे याद रखना चाहिए कि हम ही खुद को बदल सकते हैं, हम और हमारा समय सब कुछ बदल सकता है।

देश के उज्ज्वल भविष्य को संदेश:-
Essay on समय का महत्व in Hindi

हमारे देश के उज्ज्वल भविष्य में सबसे पहला नाम हमारे देश के नावनिहाल बच्चों का आता है।जैसे  कोई कंपनी तभी सफल हो सकती है जब उस कंपनी में काम करने वाले अपनी जिम्मेदारियों को सही ढंग से निभाएं। इसी प्रकार कोई देश तभी सफल हो सकता है जब उस देश के भविष्य समय का आदर तथा उसका सदुपयोग करते   हो । कोई विद्यार्थी अपने समय के साथ निरंतर अपने कार्य में संलग्न रहता है तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। हर किसी के जीवन में समय का संयोजन काफी महत्वपूर्ण भूमिका  निभाता है। अगर हम समय को एक सारणी बनाकर उसके साथ चलने का प्रयत्न करें तो हमारा कोई भी काम देर से नहीं हो सकता।
हर नवयुवा में इतना जोश होता है कि वह जो ठान ले,वह कर सकता है। परन्तु ध्यान देने का विषय यह है कि ऐसी कौन सी चीज है जो उसे ऐसा करने से रोकती है ? 

Essay on समय का महत्व in Hindi समय का महत्व पर निबंध

सारांश यह है कि वक्त का विभाजन करते वक्त आप स्वास्थ्य की बात को भी ध्यान में रखिये और उसके प्रति बेपरवाह मत हो जाइये। आप चाहें तो वक्त के सदुपयोग और व्यवस्थित कार्य प्रणाली द्वारा स्वयं ही स्वस्थ बने रह सकते हैं। कार्यों में इनका दुरुपयोग करके उसे आलस्य में भी खो सकते हैं।पर याद रखिये इस बात का ध्यान जितनी देर बाद में आयेगा अपने आपको उतना ही पिछड़ा हुआ अनुभव  करेंगे।
अंत में बस इतना ही कहूँगा कि
"समय उसी की कद्र करता है जो समय की कद्र करता है।"
@essaylikhnewala


Thank you for reading  समय का महत्व पर निबंध|School essays| Hindi essays


Read Hindi poem हिंदी कविता- वीर शहीदों को श्रद्धांजलि
Previous
Next Post »

No comments:

Post a Comment

Thank you for reading. Stay tuned for more writeups.